LIST OF DD FREE DISH SET-TOP BOX DEALERS/RETAILERS

5/5 - (1 vote)

HELLO FRIENDS,

आज हम आपको डी डी फ्री डिश के सेट-टॉप बॉक्स के बारे में बताने वाले है। पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप बॉक्स लेने में कोई गलती ना करें। मार्किट में 2 तरह के बॉक्स देखने को मिलते हैं। एक तो है MPEG2 फॉरमेट में और दूसरा है MPEG4 फॉरमेट में। साधारण शब्दों में आप MPEG2 वाले बॉक्स में MPEG4 फॉरमेट के 20 चैनल्स नहीं देख पाओगे। तो जब भी सेट-टॉप बॉक्स लें तो MPEG4 ही लें।
अब बात आती है कि किस कंपनी का लें ?



क्या डी डी फ्री डिश का भी कोई स्पेशल बॉक्स उपलब्ध है ? जी हाँ कुछ कंपनियों को यह अधिकार दिया गया है की वो अपनी कंपनी के नाम के साथ डी डी फ्री डिश के आधिकारिक सेट-टॉप बॉक्स बना सकती है। और ये सभी आपको कहाँ से मिलेंगे, उसी की लिस्ट आपको यहां पर दी गयी है। लेकिन उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रख लेना बहुत ही जरूरी है।
ध्यान देने वाली बातें :-
प्रसार भारती द्वारा आपको यह निर्देश दिए जाते हैं कि अगर आप डी डी फ्री डिश का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक आधिकारिक बॉक्स ही खरीदना चाहिए। जिससे आने वाले समय में आप डी डी फ्री डिश द्वारा प्रसारित सभी चैनलों का बिना किसी अवरोध के आनन्द ले सकें। डी डी फ्री डिश के सभी बॉक्स ICAS युक्त होते हैं। जिसमें आपको केवल दूरदर्शन द्वारा प्रसारित चैनल्स ही देखने को मिलेंगे। जिस प्रकार डिश टीवी, वीडियोकॉन, टाटा स्काई के सेट-टॉप बॉक्स।



डी डी फ्री डिश बॉक्स का प्राइस और क्वालिटी :-
अब बात करते हैं कि ये डी डी फ्री डिश का बॉक्स कितने का मिलेगा। जो सबसे नीचे लिस्ट दी गयी है आप उनसे कांटेक्ट करके इसके प्राइस की कंपलीट डिटेल ले सकते हो। जिसकी कीमत 1200 से 1500 तक हो सकती है। अभी बाजार में केवल MPEG4 फॉरमेट में स्टैण्डर्ड बॉक्स ही अवेलेबल हैं । जिसका मतलब है कि MPEG4 फॉरमेट में मिलने वाले 20 चैनल्स में से केवल 18 चैनल्स इन बॉक्स में चल पायेंगें। डी डी के 2 HD चैनल्स ये बॉक्स सपोर्ट नही करता। इसके साथ ही इसकी प्रोसेसिंग एक नार्मल MPEG2 बॉक्स से भी धीमी है। जिससे आपको इस्तेमाल करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
इस बॉक्स को लें या ना लें :-
अब सवाल उठता है कि क्या इस बॉक्स को लेना चाहिए या किसी ओर कंपनी का बॉक्स लें। देखिये मेरे अनुसार अभी इस बॉक्स को लेने का मुझे कोई भी फायदा नज़र नहीं आता। अगर आपको डी डी फ्री डिश का एक AUTHORIZED बॉक्स ही लेना है तो थोड़ा इंतज़ार ओर कर लीजिए। जैसे ही मार्किट में फुल HD वाला बॉक्स आ जाये तो उसको खरीद लेना। अभी जो बॉक्स मिल रहा है इसमें आपको HDMI का ऑप्शन भी नही मिलता । साउंड सिस्टम एवरेज है।




6 Comments on “LIST OF DD FREE DISH SET-TOP BOX DEALERS/RETAILERS”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *