SET TOP BOX BANNED FROM CHINA

Rate this post

SET TOP BOX BANNED FROM CHINA

NEW DELHI – COLOR TELEVISION के बाद सरकार अव set top box ( STB ) के आयात पर रोक लगा सकती है । इस संबंध में उद्योग जगत से भी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने परामर्श किया है । इन दिनों भारत में चीन से वियतनाम और थाइलैंड के रास्ते STB का आयात हो रहा है । सूत्रों के मुताबिक हाल ही में मंत्रालय ने TELEVISION समेत SET TOP BOX के आयात पर रोक लगाने पर सहमति जताई थी ।


सूत्रों के मुताबिक जिस आइटम का देश में आसानी से उत्पादन हो सकता है , या जिसका पूर्व में उत्पादन हो रहा था और अब सिर्फ आयात हो रहा है . उन आइटमों के आयात पर सरकार रोक लगा सकती है । इन दिनों सरकार घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं का निर्माण शुरू कराने की पूरी कोशिश में जुटी है । इससे देश के कुल आयात में कमी आने के साथ रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी । भारत में STB का उत्पादन हो रहा है , लेकिन उनका आयात सस्ता पड़ता है ।

सरकार ने वर्ष 2017 में घरेलू स्तर पर STB के आयात को हतोत्साहित करने केलिए 20 फीसद का शुल्क लगाया था , लेकिन उसके बाद सीधे चीन से आयात की जगह यही एसटीवी वियतनाम और थाइलैंड के रास्ते आने लगे ।


वियतनाम और थाइलैंड के साथ भारत का मुक्त व्यापार समझौता है । इस वजह से इन दोनों देशों से चीन के STB के आने पर काफी कम शुल्क लगता है । वहीं वियतनाम का चीन के साथ भी एफटीए है । उद्योग संगठन CII की ICTE मैन्यूफैक्चरिंग कमेटी के चेयरमैन विनोद शर्मा के मुताबिक पिछले वर्ष भारत ने 2.2 करोड़ STB का आयात किया ।

उन्होंने बताया कि भारत सालाना 3,500 करोड़ रुपये मूल्य के SET TOP BOX का आयात करता है । केबल टीवी और DTH सेवा में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए SET TOP BOX की मांग बढ़ रही है ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *