TRAI NEW RULE COMPLETE DETAILL

0
727

HELLO FRIENDS,

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नए टैरिफ ऑर्डर (एनटीओ) और इंटरकनेक्शन नियमों में संशोधन कर 2020 के पहले दिन प्रसारण क्षेत्र को तगड़ा झटका दिया है। ट्राई के एक नए फैसले से अब लोगों का टीवी देखना सस्ता हो जाएगा। दरअसल ट्राई के नए नियम के मुताबिक 1 मार्च 2020 से 130 रुपये में कस्टमर्स को 200 फ्री टू एयर चैनल देखने को मिलेंगे। इससे पहले अभी तक 130 रुपये में सिर्फ 100 फ्री टू एयर चैनल ही लोगों को देखने को मिल रहे थे।




हालांकि आपको बता दें कि ट्राई ने साफ तौर पर कहा है कि इन फ्री चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं होंगे जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित कर रखा है। दूरदर्शन के ऐसे चैनलों की संख्या 26 है। ट्राई ने अपनी टैरिफ पॉलिसी में कहा है कि कोई भी केबल ऑपरेटर अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों के लिए 160 रुपये प्रति महीने से ज्यादा वसूल नहीं कर पाएगा। ट्राई के इन नियमों से 130 रुपये में टीवी चैनल देखने वालों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, वह अब इस कीमत में दोगुने चैनल देख पाएंगे।



एक MULTI TV के लिए NCF के रूप में DPO द्वारा लिए गए भारी शुल्क के मुद्दे पर, TRAI ने फैसला किया है कि MULTI TV के मामले में जहां एक व्यक्ति के नाम पर एक घर में एक से अधिक टीवी कनेक्शन काम कर रहे हैं , उनके इस अतिरिक्त टीवी कनेक्शन के लिए एनसीएफ का अधिकतम 40% चार्ज किया जायेगा। पहले ये NCF फीस पूरी की पूरी ग्राहकों से ली जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।



सभी DTH कम्पनीज को 15 JANUARY तक का समय दिया गया है अपनी प्राइस लिस्ट जारी करने की।  जिसमे आपको बहुत से चैनल्स का दाम कम देखने को मिलेगा। इसको लागु किया जाएगा 1 मार्च 2020 से।

 

 




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here