TRAI NEW RULE KIS KIS KO EFFECT KAREGA

0
537
Rate this post

HELLO FRIENDS,

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) नए टैरिफ प्लान में कुछ बदलाव लाने के लिए काम कर रहा है, जिसे उसने पिछले साल लागू किया था। जब से ट्राई का नया नियम लागू हुआ तब से ग्राहकों ने मासिक किराये में वृद्धि देखी थी। ग्राहक जो पहले भुगतान कर रहे थे अब उससे अधिक का भुगतान कर रहे थे और वह भी, उनकी सदस्यता के कम चैनलों के साथ। टैरिफ प्लान में बदलाव, जो 1 जनवरी, 2020 को किए गए हैं, वे हैं जो ग्राहकों के पक्ष में पिछले नियमों को बदलते हैं। इनमें एनसीएफ, मल्टी टीवी, छूट और बहुत कुछ शामिल हैं।




मल्टी टीवी पॉलिसी ग्राहकों के लिए बहुत फायदेमंद रहने वाला है। ट्राई के अकॉर्डिंग अभी तक इसके लिए ऐसा कोई भी नियम नहीं बनाया गया था।  जिसकी वजह से सभी DTH कंपनियां अपनी मनचाही फीस वसूल कर रहे थे। लेकिन अब उपभोक्ताओं को आधार एनसीएफ का 40% से अधिक खर्च नहीं करना होगा जो वे प्राथमिक कनेक्शन के लिए भुगतान कर रहे हैं। यह उन कुछ ग्राहकों पर दबाव को कम करने के लिए बाध्य है जो एक ही डीटीएच ऑपरेटर से कनेक्शन के साथ अपने घरों में दो से अधिक टीवी चला रहे हैं।




एक समस्या अतिरिक्त NCF  के रिगार्डिंग भी मिल रही थी। जिसके अनुसार 100 SD चैनल्स से ऊपर प्रत्येक 25 अतिरिक्त चैनल के लिए, सब्सक्राइबर को 130 रुपये के आधार पर NCF के लिए 20 रुपये का भुगतान करना होगा। लेकिन अब, ट्राई ने सेट कर दिया है कि डीपीओ से सभी चैनलों को एक्सेस करने के लिए सब्सक्राइबर्स को 160 रुपये से अधिक का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा, अनिवार्य डीडी चैनलों को एनसीएफ के मामले में नहीं गिना जाएगा। ये एक महत्त्वपूर्ण नियम है।



ये नए नियम 1 मार्च, 2020 से शुरू होने वाले उपभोक्ताओं के लिए लागू होंगे और इसके बाद, ग्राहक नए टीवी कनेक्शन के लिए बेहतर मूल्य निर्धारण का आनंद ले सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here