डी डी फ्री डिश से हटेंगे कुछ चैनल्स

Advertisement

DD FREE DISH 2020 CHANNEL LIST

ICAS SET-TOP BOX DETAIL WITH DEALERS

SHEMAROO TV PROGRAM LIST

Hello Friends,

सूचना-प्रसारण मंत्रालय की ओर से छूट न मिलने के कारण कुछ ‘फ्री टू एयर’ (Free-To-Air) ब्रॉडकास्टर्स ने अपने चैनल्स को प्रसार भारती के डीटीएच प्लेटफॉर्म ‘डीडी फ्रीडिश’ (DD Free Dish) से हटा लिया है। फ्री टू एयर (Free To Air) चैनल के संघ ने केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल, मई और जून) के लिए कैरिज फीस में 100 प्रतिशत और दूसरी तिमाही (जुलाई, अगस्त और सितंबर) में 50 प्रतिशत की छूट देने की मांग की थी। यह छूट उन चैनल्स के लिए मांगी गई थी, जिन्होंने हाल ही में हुई 44वीं ई-नीलामी में फ्रीडिश पर ‘MPEG-2’ स्लॉट्स हासिल किए थे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ‘नाइनएक्स मीडिया’ (9X Media) के म्यूजिक चैनल ‘9XJalwa’, Cinema 24×7 के चैनल ‘Cinema TV’, ABZY मीडिया के चैनल ‘ABZY DHAKAD’ इस प्लेटफॉर्म से हट गए हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि आने वाले हफ्तों में ‘B4U’, ‘ABZY Cool’, ‘SHOW BOX’, ‘FILAMCHI’ और ‘Maha Movies’ भी इसी तरह का कदम उठा सकते हैं।


इस बारे में एक ‘फ्री टू एयर’ ब्रॉडकास्टर का कहना है, ‘हमने डी डी और सरकार को कैरिज फीस में छूट देने के लिए एक पत्र लिखा था, लेकिन इस तरह की हमें कोई छूट नहीं दी गई। इसलिए, हमने यह निर्णय लिया है और पूरी तरह ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस करने के बजाय आधा पैसा शहरी मार्केट पर निवेश करने का फैसला किया है।’

बता दें कि पिछले महीने ‘फ्री टू एयर’ ब्रॉडकास्टर्स ने सरकार से सपोर्ट मांगा था और सूचना-प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखकर कैरिज फीस में छूट देने की मांग की थी। इस पत्र में कहा गया था कि महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) ने देश की अर्थव्यवस्था पर काफी विपरीत असर डाला है। कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में किए गए लॉकडाउन के कारण तमाम सेक्टर्स आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इनमें मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर भी शामिल है। इस सेक्टर को मिलने वाले एडवर्टाइजिंग में 70-80 प्रतिशत तक की कमी आई है, जिससे उन्हें आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। बताया जाता है कि सरकार की ओर से छूट न मिलने के कारण तमाम ‘फ्री टू एयर’ ब्रॉडकास्टर्स ने यह फैसला किया है।

अगर इनके बारे में सरकार द्वारा कुछ सोचा गया, और फीस में छूट देखने को मिली तो हो सकता है कि ये चैनल्स फिर से आप डी डी फ्री डिश के प्लेटफार्म पर देख पाओगे। लेकिन इसमें कुछ टाइम जरूर लगेगा और इस दौरान आपके मनोरंजन में कमी देखने को मिलेगी।

2 Comments on “डी डी फ्री डिश से हटेंगे कुछ चैनल्स”

    1. Currently aap dd free dish ke big magic, shemaroo tvor enterr 10 par cartoon dekh sakte ho.
      Baat kare cartoon network, pogo jaise channels ki ye free nhi milenge. Inki trp high h. Jab kisi channel ki trp low hoti h tabhi wo aapko free me dekhne ko milega

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *